सेब को सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे ये 5 फायदे

सेब को सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे ये 5 फायदे
Spread the love

बहुत सारे पौष्टिक विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर सेब स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक मध्यम आकार के सेब में 4.8 ग्राम फाइबर, 0.5 ग्राम वसा, 0.6 ग्राम प्रोटीन, 100 मिलीग्राम पोटैशियम, 11.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और छह मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं। आइए आज आपको सर्दियों के मौसम में सेब के सेवन से होने वाले पांच फायदे बताते हैं।

पाचन को सुधारने में है सहायक
सर्दियों के मौसम में लोग भारी खाद्य पदार्थ खाने लगते हैं जिन्हें पचाना मुश्किल होता है। ऐसे में सेब में मौजूद पैक्टिन पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। पैक्टिन आंतों से पानी को अवशोषित करता है और पाचन को धीमा कर देता है। इसके अलावा फाइबर से भरपूर सेब का सेवन पेट में सूजन, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है और शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करता है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि लोग सर्दियों में कम सक्रिय रहते हैं और आरामदेह भोजन करते हैं, इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ जाता है। रोजाना दो से तीन मध्यम आकार के सेब का सेवन पाचन में सुधार के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को खून में धीरे-धीरे घुलने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

ब्लड शुगर के स्तर को रखता है नियंत्रित
विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मियों की तुलना में सर्दियों के मौसम में मधुमेह के रोगियों में ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि होने की संभावना ज्यादा होती है। इसी वजह से मौसमी बदलाव में ऐसे लोगों को अपने खान-पान में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्हें सेब खाना चाहिए। नियमित रूप से सेब खाने से इंसुलिन प्रतिरोध को कम किया जा सकता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर भी कम हो जाता है।

हार्ट अटैक से करता है बचाव
सर्दी में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा सर्दियों में जब कोरोनरी धमनियां सिकुड़ जाती हैं तो सीने में दर्द ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे आपकी स्थिति खराब हो सकती है। इसके बचाव के लिए सेब का सेवन जरूरी होता है क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

वजन घटाने में है मददगार
ठंड के मौसम में हम ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाते हैं, इसलिए वजन बढऩा तय है। इस वजन को घटाने के लिए सेब बहुत महत्वपूर्ण है। सेब में कम कैलोरी होती हैं और यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है जो पेट को भरने में मदद करता है। इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि पैक्टिन निष्कर्षण आंत माइक्रोबायोम को नियंत्रित करता है जिससे किसी भी प्रकार की सूजन को रोकने में मदद मिलती है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *