स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को दिए खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को दिए खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश
Spread the love

देहरादून। त्योहारी सीजन को देखते हुये खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिये विभागीय अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। मिलावटखारों पर नकेल कसने के लिए खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग बढ़ाने, उत्तर प्रदेश से लगी सीमाओं पर सघन चेकिंग अभियान चलाने व खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को लेकर जनजागरूकता अभियान चलाने को कहा गया है।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने आज विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने त्योहारी सीजन को देखते हुए अधिकारियों को खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। विभागीय मंत्री ने कहा कि खाद्य पदार्थों की जांच के साथ ही आम लोगों को मिलावटखोरी के प्रति जागरूक करने के लिए जनजागरूकता अभियान चलाया जाए। साथ ही विभिन्न माध्यमों से विभाग की ओर से संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए। बैठक में विभागीय अधिकारियों ने बताया कि खाद्य पदार्थों एवं खाद्य तेलों में मिलावटखोरी रोकने के लिये उत्तराखंड हेल्प डेस्क का गठन कर टोल फ्री नंबर 18001804246 जारी किया गया है। जिस पर कोई भी व्यक्ति मिलावटखोरी के संबंध में शिकायत दर्ज कर सकता है। इसके अलावा विभाग की वेबसाइट fda.uk.gov.in इन तथा विभागीय ईमेल fdc-uttarakhand@uk.gov.in पर किसी भी प्रकार की शिकायत एवं सुझाव भेज सकते हैं।

समीक्षा बैठक के दौरान खाद्य संरक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विगत तीन दिनों में चलाए गए चेकिंग अभियान के दौरान प्रदेशभर के 140 खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर विभिन्न खाद्य पदार्थों के 104 नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं। बैठक में प्रभारी सचिव स्वास्थ्य एवं आयुक्त एफडीए डा आर राजेश, उपायुक्त अरुणेंद्र सिंह चौहान, उप सचिव स्वास्थ्य केके शुक्ल, ड्रग कंट्रोलर ताजबर सिंह, उपायुक्त खाद्य जीसी कंडवाल, आरएस0 रावत, मनीष सयाना, पीसी जोशी, रमेश सिंह, मंजू सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *