घर पर खुशबूदार परफ्यूम बनाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, आसान है प्रक्रिया

घर पर खुशबूदार परफ्यूम बनाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, आसान है प्रक्रिया
Spread the love

परफ्यूम रोजाना इस्तेमाल करने वाले जरूरी उत्पादों में से एक है। इसे लगाने से मूड अच्छा रहता है और इसकी महक से आप दिन भर तरोताजा महसूस कर सकते हैं। कुछ लोग तो परफ्यूम के इतने शौकीन होते हैं कि महंगे से महंगे परफ्यूम खरीद लेते हैं। हालांकि, ऐसा हर कोई नहीं कर सकता है। ऐसे में घर पर ही परफ्यूम बनाना एक बढिय़ा विकल्प है। आइए आज 5 खुशबूदार परफ्यूम बनाने के तरीके जानते हैं।

फूलों का परफ्यूम
सबसे पहले फूलों की पंखुडिय़ों को धोकर रात भर कपड़े में रखकर पानी में भिगोकर रखें। अब एक पैन पर फूलों की थैली को अच्छे से निचोड़ें। इसके बाद इस पानी को आधा होने तक धीमी आंच पर उबालें। अब इस फूल वाले पानी में ठंडा पानी डालें और फिर इसे बोतल में स्टोर कर लें। इसे सेट होने के लिए रातभर के लिए रख दें। अब आपका फूलों वाला परफ्यूम तैयार है।

साइट्रस परफ्यूम
इस परफ्यूम को बनाने के लिए एक कटोरे में जोजोबा ऑयल और अल्कोहल डालें। अब इसमें 10 बूंदें अंगूर, 10 बूंदें संतरे के रस और 5 बूंदें लैवेंडर ऑयल की डाल दें। इसके बाद इसमें उबला हुआ पानी मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद एक कांच की बोतल में डाल दें। करीब 48 घंटे तक इसे सेट होने के लिए रखें और फिर इस्तेमाल करें।

वैनिला बीन परफ्यूम बनाने का तरीका
सबसे पहले वैनिला बीन पाउडर को उसे एक बोतल में भरकर रख दें। अब इसमें सूरजमुखी का तेल डाल दें और बोतल को बंद करके दो हफ्ते तक ठंडी और अंधेरे वाली जगह पर रखें। इसके बाद एक कांच की स्प्रे बोतल में बरगामोट, सेडरवुड ऑयल और सौंफ का एसेंशियल ऑयल डालें। अब वैनिला बीन वाले मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर अच्छे से मिला लें। यह परफ्यूम इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

नारियल के तेल की मदद से बनाएं परफ्यूम
इस परफ्यूम को बनाने के लिए सबसे पहले एक कांच के जार में नारियल का तेल और मोम डालें। अब एक पैन में थोड़ा सा पानी उबालें और फिर इस पर जार को रख दें। जब मोम अच्छे से पिघल जाए तो इसे गैस से उतारकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें अपना मनपसंदीदा एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें। अब यह तैयार है, इसे एक परफ्यूम बोतल में भरकर इस्तेमाल करें।

गुलाब का परफ्यूम
इसे बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब की पंखुडिय़ों को कांच के जार पर रखकर उसमें वोडका डालें। अब एक दिन के लिए इस जार को ढककर रखें। इसके बाद पंखुडिय़ों को चम्मच की मदद से कुचल दें और फिर इसमें उबला हुआ पानी और एसेंशियल ऑयल डालें। अब दोबारा इसे ढककर 1 हफ्ते के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे स्प्रे की बोतल में छान लें और फिर इस्तेमाल करें।

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *