इन फलों के खाने के बाद ना पीएं पानी, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

इन फलों के खाने के बाद ना पीएं पानी, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान
Spread the love

आपने यह तो जरूर सुना होगा कि जल ही जीवन है। जी हां, पानी के बिना जीवन संभव नहीं है। इसी तरह फलों का सेवन भी इंसान के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। हालांकि, क्या आपको पता है कि इन दोनों को लेकर एक छोटी सी गलती आपको नुकसान पहुंचा सकती है। जी हां, कुछ फल खाने के बाद पानी पीने पर पाचन तंत्र खराब हो सकता है।आइए ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जानते हैं।

केला
केला सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है और अक्सर हम केला खाने के बाद पानी पी लेते हैं।हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, खास तौर पर केला खाने के बाद आपको ठंडा पानी तो बिल्कुल नहीं पीना चाहिए।पानी के कारण पाचन तंत्र के लिए केले को पचाना कठिन हो जाता है, जिससे गैस और सूजन जैसी पाचन समस्याएं पैदा हो जाती हैं।इससे बचने के लिए केला खाने के 15-20 मिनट बाद पानी पीएं।

पपीता 
पपीता वैसे तो पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है और इसके सेवन से आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है। हालांकि, अगर पपीता खाने के तुरंत बाद पानी पी लें तो आपको फायदे की बजाय इससे नुकसान हो सकता है।इससे पाचन खराब हो सकता है और आपको दस्त आदि की समस्या हो सकती है। ऐसा करने पर पेट की अंदरूनी परत को भी नुकसान पहुंच सकता है, जिससे आपको मतली और बेचैनी महसूस हो सकती है।

अमरूद
अमरूद खाने के तुरंत बाद तो बिल्कुल भी पानी नहीं पीना चाहिए और यह बात हमें घर पर बताई भी जाती है।दरअसल, अमरूद खाने के बाद पानी पीने से पाचन तंत्र का पीएच स्तर बिगड़ जाता है और एसिड बढ़ जाता है। इससे एसिडिटी की समस्या हो जाती है।अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो अमरूद के सेवन के 35 से 40 मिनट बाद ही पानी पीएं।

तरबूज
तरबूज खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। तरबूज में पहले से ही पानी की भरपूर मात्रा होती है, ऐसे में आप इसके बाद पानी पीते हैं तो पेट में सूजन या भारीपन हो सकता है।इसके अलावा तरबूज में शुगर और फाइबर भी होते हैं और इसके सेवन के बाद आप पानी पीते हैं तो बैक्टीरिया सीधे पेट में पहुंच जाते हैं, जिसके कारण पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

खरबूजा
तरबूज की तरह खरबूजा खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। अगर आप खरबूजा खाने के बाद पानी पीते हैं तो इससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिसके कारण कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं।इसके अलावा खरबूजा में प्राकृतिक शुगर यानि फ्रक्टोज भी पाया जाता है, जो पानी के जरिए सीधे पेट में पहुंच कर पाचन को खराब कर देता है।इन समस्यायों से बचने के लिए खरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी ना पीएं।

इन फलों के बाद भी न करें पानी का सेवन
खीरा, ककड़ी और अंगूर के बाद भी आपको पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। अंगूर, संतरा और मौसंबी जैसे खट्टे फल खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे पेट का पीएच स्तर बिगड़ जाता है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *