नाक से ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए आजमाएं ये 5 प्रभावी घरेलू नुस्खे

नाक से ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए आजमाएं ये 5 प्रभावी घरेलू नुस्खे
Spread the love

तेल, डेड स्किन सेल्स और गंदगी आदि जब लगातार त्वचा के रोमछिद्रों पर जमा होने लगती हैं तो इससे ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है। ब्लैकहेड्स को आम भाषा में कील भी कहा जाता है।कई लोग इसे निकलने के लिए ब्लैकहेड्स रिमूवर टूल्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनकी गलत तकनीक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।आइए आज हम आपको कुछ ऐसे प्रभावी घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिन्हें आजमाकर नाक से जिद्दी ब्लैकहेड्स को निकाला जा सकता है।

टी ट्री तेल का करें इस्तेमाल
टी ट्री तेल त्वचा की गहराई में जाकर ब्लैकहेड्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।लाभ के लिए चेहरे को लगभग 5-10 मिनट के लिए भाप दें, फिर टी ट्री तेल, जोजोबा तेल और चीनी का मिश्रण नाक पर लगाकर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें, फिर नाक पर मॉइस्चराइजर भी जरूर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी और संतरे का छिलका आएगा काम
मुल्तानी मिट्टी अपने तेल सोखने के गुणों के लिए जानी जाती है, जबकि संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन- सी और साइट्रिक एसिड त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक है।लाभ के लिए एक कटोरी में थोड़ी मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलके का पाउडर और पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं, फिर इसे नाक पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें।समय पूरा होने के बाद धीरे-धीरे मिश्रण लगाए हुए हिस्से पर स्क्रब करें, फिर चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

नींबू और चीनी का मिश्रण लगाएं
यह मिश्रण अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करके त्वचा को गहराई से साफ कर सकता है।लाभ के लिए नींबू के रस, चीनी और शहद या जैतून के तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाएं।अब इस मिश्रण को अपनी नाक पर लगाएं और करीब 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें।

कॉफी भी है कारगर
कॉफी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है, जो अपने शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।लाभ के लिए पिसी हुई कॉफी, चीनी, एवोकाडो तेल और नारियल के तेल को एक साथ मिलाएं।अब इस मिश्रण को नाक पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें, फिर कुछ मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

मसूर की दाल भी कर सकती है मदद
यह मिश्रण डेड स्किन सेल्स और गंदगी को हटाने के साथ-साथ त्वचा को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए मसूर दाल का पाउडर, हल्दी का पाउडर और दही को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इस मिश्रण को नाक पर लगाएं और करीब 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें।

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *