हाइपरटेंशन ले सकता है जान, ब्लड प्रेशर हाई होने से दिल ही नहीं इन अंगों को भी खतरा

हाइपरटेंशन ले सकता है जान, ब्लड प्रेशर हाई होने से दिल ही नहीं इन अंगों को भी खतरा
Spread the love

किसी डॉक्टर को दिखाए जाने पर सबसे पहले ब्लड प्रेशर चेक किया जाता है, क्योंकि इससे आधी से ज्यादा बीमारियों का पता चल जाता है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है. डब्ल्यूएचओ, का अनुमान है कि भारत में हर चौथा इंसान हाई बीपी की चपेट में है। पिछले साल जून में  एक डायबिटीज स्टडी में पता चला कि देश में 3 करोड़ से ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में हैं.
बहुत से लोगों को लगता है कि हाई बीपी सिर्फ हार्ट के लिए ही खतरनाक है लेकिन इससे कई अंगों को खतरा है. आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर से किन अंगों को सबसे ज्यादा खतरा है…

हाई बीपी से इन अंगों को खतरा

1. दिमाग को खतरा
ब्लड प्रेशर बढऩे से दिमाग की कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचने का खतरा हो सकता है. ब्लड प्रेशर बहुत ज़्यादा बढऩे की वजह से दिमाग की कोशिकाएं फट भी सकती हैं, जिससे इंसान की मौत तक हो सकती है।

2. आंखों को नुकसान
डायबिटीज के मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने से आंखों की नसों को नुकसान पहुंचने का खतरा भी बढ़ जाता है. डायबिटीज के मरीजों को पहले से कई सारी दिक्कतें होने की वजह से इम्यून सिस्टम या रिकवरी सिस्टम कमजोर होता जाता है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से डायबिटीज से परेशान मरीजों की आंखों की नसें भी फट जाती हैं या अक्सर ठीक से काम करना बंद कर देती हैं।

3. किडनी फेल हो सकती है
ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी की बीमारियां या फिर किडनी फेलियर भी हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उनमें स्ट्रोक आने का खतरा भी ज़्यादा होता है. यह स्ट्रोक कई मामलों में जानलेवा भी हो जाता है क्योंकि इससे दिमाग तक ब्लड का फ़्लो भी प्रभावित हो सकता है।

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *